IRCTC का फीचर्स हुआ अपटेड, टिकट कंफर्म नही तो पूरा पैसा वापिस…

Confirm Train Ticket: आईआरसीटीसी की इस फैसलिटी से यूजर्स के बैंक खाते से पैसे तभी कटेंगे जब सिस्टम रेलवे टिकट के लिए पीएनआर जनरेट कर देगा

0
10

IRCTC iPay Autopay: रेलवे में ऑनलाइन टिकट बुक करवाने पर कई बार कंफर्म टिकट ना होने पर भी पैसा कट जाता है. ऐसा ज्यादातर तत्काल टिकट बुकिंग करने वालों वेटलिस्ट टिकट बुक करने वालों के साथ होता है. आईआरसीटीसी वेबसाइट और एप में एक ऐसी फैसिलिटी है जिसके जरिए आपका पैसा तभी कटेगा अगर आपका कंफर्म टिकट बुक होता है. इसके जरिए अगर आपका टिकट बुक नहीं होता तो रिफंड के लिए भी 3-4 दिनों के इंतजार की जरूरत नहीं है, आपका पैसा तुरंत वापस आ जाता है.

आईआरसीटीसी का iPay payment gateway विकल्प है मददगार

भारतीय रेलवे ई-टिकटों के लिए तुरंत पैसे चुकाए बिना बुक करने की व्यवस्था है. यह विकल्प केवल आईआरसीटीसी द्वारा आई-पे भुगतान गेटवे में मिलता है और इसे ‘ऑटोपे’ कहा जाता है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के आईपे पेमेंट गेटवे का ‘ऑटो पे’ फीचर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई), क्रेडिट कार्ड और यहां तक ​​कि डेबिट कार्ड के साथ भी काम करता है.

आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, “यूजर्स के बैंक खाते से पैसे तभी कटेंगे जब सिस्टम रेलवे टिकट के लिए पीएनआर जनरेट कर देगा.” यह सिस्टम उसी तरह है जैसे आईपीओ एप्लिकेशन यूपीआई का उपयोग करके काम करता है.

किन लोगों के लिए फायदेमंद है आईपे ऑटोपे ?

इससे सबसे ज्यादा फायदा सिर्फ उन लोगों को होगा जो रेलवे ई-टिकट बुक कर रहे हैं या वेटिंग लिस्ट वाले जनरल या तत्काल टिकट बुक करने की कोशिश कर रहे हैं. आईआरसीटीसी वेबसाइट के मुताबिक iPay ऑटोपे कई लोगों के लिए सबसे ज्यादा काम आ सकता है, जैसे कि

वेटलिस्ट: ऑटोपे वहां ज्यादा फायदेमंद है जहां ‘Berth choice not met’ या ‘No Room’ सिनेरियो की वजह से यूजर्स के बैंक खाते से पेमेंट कटने के बाद भी ई-टिकट बुक नहीं हो जाता है. ऐसे में या तो वेटिंग टिकट बुक होता है या पैसा 3-4 दिन बाद वापस आता है.

वेटलिस्ट तत्काल: अगर चार्ट तैयार होने के बाद भी वेटलिस्ट तत्काल वाला ई-टिकट वेटलिस्ट में रहता है, तो ऐसे मामलों में केवल एप्लीकेबल चार्जेज जैसे कि कैंसिलेशन चार्ज, आईआरसीटीसी कन्वीनियेंस फीस और मैंडेट चार्ज ही यूजर्स के खाते से काटा जाएगा. ऑटोपे बैंक खाते में वापस जारी कर दिया जाता है.

तुरंत रिफंड: अगर कोई व्यक्ति वेटलिस्ट वाला टिकट बुक कर रहा है, तो कन्फर्म टिकट के असफल रहने पर काटे गए पैसे तीन से चार बिजनेस डेज में वापस कर दिए जाएंगे. अगर राशि अधिक है तो उसके लिए तत्काल रिफंड प्राप्त करने से व्यक्ति को बिना किसी अतिरिक्त पैसे के वैकल्पिक परिवहन विकल्प बुक करने में मदद मिलेगी। अगर बुकिंग अमाउंट ज्यादा है तो वो व्यक्ति आईआरसीटीसी iPay की ऑटोपे ऑप्शन का इस्तेमाल करें, अगर कन्फर्म टिकट अलॉट नहीं किया जा सका, तो पैसा तुरंत वापस कर दिया जाएगा.

जानिए iPay का स्टेप बाई स्टेप गाइड

स्टेप 1: आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप पर जाएं और अपने सफर की डिटेल्स डालकर पैसेंजर डिटेल्स दर्ज करेंगे.

स्टेप 2: चुनी गए बर्थ ऑप्शन के पेमेंट के लिए सही बटन को चुनें.

स्टेप 3: वहां कई पेमेंट गेटवे होंगे जिनमें एक ‘iPay’ भी शामिल है, उस पर क्लिक करें. क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा और वहां कई पेमेंट ऑप्शन होंगे-ऑटोपे, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, आईआरसीटीसी कैश और नेट बैंकिंग.

स्टेप 4: ऑटोपे चुनें और इस ऑटोपे ऑप्शन के भीतर 3 विकल्प हैं-यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड

स्टेप 5: उनमें से किसी एक पर क्लिक करें और जरूरी जानकारियां दर्ज करें.

बैंकपैसा  द्वारा केवल तभी काटा जाएगा जब चयनित यात्रा विवरण के लिए कन्फर्म टिकट बुक किए जा सकते हों.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here